Pet Kharab- Karan, Laksahn, upay पेट ख़राब होने पे इलाज

Pet Kharab

Pet Kharbi Hone Gharelu Nuskhe

Pet Kharab Kyo Hota hai?

खाने पीने की गलत आदतों और मौसम में बदलाव के कारण लोगों को अक्सर पेट में मरोड़(pet me marod), दस्त (Dast), कब्ज़ (Kabj), पेट दर्द (Pet Dard) और गैस(gas) होने की समस्या रहती है। पेट में संक्रमण की बहुत सी वजहें हो सकती हैं. अनहाइजीनिक खाना, पानी या फिर हाथों के माध्यम से शरीर में पहुंची गंदगी. जिसकी वजह से बार-बार मोशन (Loose Motion) होना, कमजोरी होना, उल्टी होना (Ulti Ana) और कभी-कभी बुखार (Bukhar) होने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं.

Pet Kharab

Pet Ke Rog, Pet Kharab

Pet Kharab Hone Ke Karan –

अगर आप को कुछ न कुछ खाने की आदत रहती है और अक्सर बाहर का खाने या गलत खाने के कारण हमारा पेट खराब (Pet Kharab) हो जाता हैं। बरसात के मौसम में अक्सर लोगों का पेट खराब (Pet Kharab) हो जाता है. खासतौर पर उनका जो बाहर खाना खाते हैं. पर इस बात की गारंटी नहीं ली जा सकती है कि जो लोग घर पर खाना खाते हैं उनका पेट हमेशा ठीक ही रहे. Pet Kharab Hone Ka Karan –

1- पाचन शक्ति कमजोर होना
2- दस्त और उल्टी लगना
3- पेट में दर्द और गैस होना
4- पेट में मरोड़ उठना
5- पेट में तेज़ाब (acidity) बनना
6- कब्ज रहना और पेट ठीक से साफ़ ना होना
7- खाने में गड़बड़ी के कारण भी पेट में गड़बड़ हो जाती है

Pet Kharab Hone Ke Lakshan –

अक्सर बाहर का खाने या गलत खाने या बरसात के मौसम में संक्रमण वाला खाने के कारण हमारा पेट खराब (Pet Kharab) हो जाता हैं। पेट खराब होने पर आपको बार-बार टॉइलेट जाना पड़ सकता हैं। पेट में खराबी(Pet me Kharabi) होने पर शरीर से पानी निकल जाता है और शरीर में कमजोरी आ जाती हैं। ख़राब पेट (Kharab Pet) के कारण काफी मुश्किल हो जाती हैं ।

Kharab Pet Hone Par  ke Gharelu upay – Kharab Pet ठीक करने के ट्रीटमेंट के लिए कुछ Medicine लोग का सहारा लेते है, पर ये आपके पेट ठीक तो कर देती है पर बाद में नुकसान जायदा करती है. अगर आप बिना दवा (Dawa) के घर पे Gharelu Nuskhe, देसी नुस्खे और Gharelu Upchar से घर पर पेट ख़राब का इलाज कर सकते है।दस्त की वजह से अगर पेट में दर्द और मरोड़ है तो तो इस बात का ख्याल रखे की शरीर में पानी की कमी ना होने पाए पानी पीते रहे । Loose motion लगने पर शरीर से पानी अधिक मात्रा में बाहर निकलता है जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। दस्त (Dast) लगने पर पानी अधिक (नारियल पानी, नींबू पानी और लस्सी) पिए साथ ही घरेलु नीचे दिए घरेलु नुस्खे (Ayurvedic Medicine) का उपयोग करते रहे

आइए जाने pet kharab hone par upay desi ilaj gharelu nuskhe in hindi.

 

1. सेब का सिरका -पेट दर्द में घरेलू उपाय (Gharelu Upay) में सेब का सिरका बहुत फायदेमंद है . सेब के सिरके में पेक्टिन की पर्याप्त मात्रा होती है जिससे पेट दर्द (पेट Dard) और मरोड़ में राहत मिलती है. इसका अम्लीय गुण खराब पेट के संक्रमण को ठीक करने में भी कारगर है. एक चम्मच सिरके को एक गिलास पानी में मिलाकर पीने से Pet Dard में जल्दी आराम होता है.

2- पेट में गैस या दर्द हो रहा हो तो सौंफ के सेवन से राहत मिलती है।

3-पेट की खराबी में अदरक का इस्तेमाल काफी कारगर नुस्खा है. इसमें एंटीफंगल और एंटी-बैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं, जो पेट दर्द में राहत देता है. एक चम्मच अदरक पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से pet ki kharabi में आराम मिलता है.

4-  चावल दस्त को रोकने के लिए सबसे अच्छा और घरेलू उपाय हैं, क्योंकि इसमें स्टार्च होता हैं । चावल को पानी में तब तक उबालें, जब तक यह मुलायम न हो जाएं। फिर छानकर इस पानी की पी लें । या फिर आप चावल को दही के साथ मिक्स करके खाये पेट दर्द में आराम मिलेगा

5- दस्त होने पर आप एक चम्मच अदरक का पेस्ट ले या फिर आप अदरक की चाय पीएं आपको लाभ होगा और इससे पेट की ऐंठन और मरोड़ भी दूर होगी ।

6- ओट्स में फाइबर की मात्रा अधिक होती है। यही कारण है कि जब भी पेट खराब हो तो हमें इसका सेवन करना चाहिए।

7- जब भी पेट खराब होता हो तो हमें जले हुए टोस्ट का सेवन करना चाहिए। इसका सेवन करने से न केवल हमारे पेट में बनने वाले एसिड को सही रखता है बल्कि साथ में इससे पेट खराब होने से भी राहत मिलती है।

8- दस्त या बार बार लूसे मोशन होने पर बेल बहुत लाभकारी होता हैं। इसका इस्तेमाल पेट में जलन, गैस, बदहजमी आदि के उपचार में भी किया जाता हैं। बेल का गूदा लेकर उसे पानी के साथ पीने से दस्त ठीक हो जाते हैं । इसके साथ ही बेल फल पाचन तंत्र से जुड़े विकारों को दूर करने में मदद करता हैं।

9- जी मचलने, गैस बनने और पेट दर्द में आराम के लिए इलायची दाना फायदेमंद है।

10 -जब भी पेट खराब हो तो हमें चिकन सूप का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि यह हमारे शरीर के अंदर कोटिंग का काम करता है।

11-  बार-बार मोशन या उल्टी जैसा लगने की स्थिति में पुदीने की शिकंजी, चटनी आदि का सेवन फायदेमंद है।

12-  अपच में तुरंत आराम के लिए मेथी दाने और अज्वाइन को पानी के साथ दिन में तीन बार लें।

13- जब भी पेट खराब होता है तो हमे जीरा का सेवन गुनगुने पानी के साथ करना चाहिए। ऐसा करने से कुछ ही समय में आपका पेट ठीक हो जाता है।

Pet Kharb Hone Par  भोजन न छोड़ें

अक्सर पेट खराब होने की स्थिति में हम कुछ भी खाने से कतराते हैं लेकिन भोजन छोड़ने से समस्या तो दूर होती नहीं, साथ ही कमजोरी जरूर हो जाती है जिससे किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने की ताकत ही नहीं रहती। ऐसे में लाइट खाएं और थोड़े-थोड़े ब्रेक में ही खाएं।

Pet Kharb Hone Pe  ये न खाये –

जब पेट ख़राब हो तो खाने डेयरी प्रोडक्ट, कॉफी, मसालेदार भोजन, नट्स, टमाटर, मीट, ब्रोकली, गोभी, स्प्राउट्स, साइट्रस फल और एल्कोहल जैसी चीजों से सख्त परहेज करें।