Nimbu Se Upchar Aur Fayde

1 Nimbu ke ghrelu upay – तेज सर्दी-जुकाम में नीबू को आग पर सेक कर उसका रस रोगी को पिलायें। शीघ्र आराम होगा।

2  Nimbu se Danto Ko Safed Karne Ke Nuskhe – दाँतों को सफेद रंगत देने व चमकीले बनाने के लिए नीबू के छिलकों को सुखा व पीसकर उसमेें नमक मिलाकर मंजन करने पर दाँत मोती की तरह चमक उठेंगे।

3 Nimbu se Sar  Dard Thik Karne Ke Gharelu Nuskhe – सिर दर्द होने पर कान में दो-तीन बूँदें नीबू का रस गर्म करके डालने से तुरन्त लाभ होगा।

4 Nimbu se Badbu Dur Kare – चाकू या बर्तन में प्याज की बू आ रही हो तो नीबू रगड़ने से दुर्गन्ध खत्म हो जाएगी।

5  Nimbu Ke fayde  – नीबू का रस निकालते समय बर्तन में चुटकी भर नमक डालने से रस कड़वा नहीं होता।

6 Nimbu ke benifit – भिण्डी बनाते समय थोड़ा-सा नीबू का रस डाल देने से लेस समाप्त हो जाता है और भिण्डियाँ कुरकुरी बनती है।

7 Nimbu se Kapde Ke daag Nikalne Ke Gharelu Nuskhe – कपड़ों पर मैल जम गया हो तो उसे छुड़ाने के लिए उस पर नीबू का रस रगड़िये और उसे रस वाले पानी में कुछ घण्टे डूबा रहने दीजिये। बाद में साफ पानी से धो डालिए।

8 Nimbu se Badbu Dur Kare- रसोई में सबसे अधिक बदबू कर सकता है वहाँ का कूड़ेदान सप्ताह में एक बार उसे साफ करके अंदरूनी हिस्से पर नीबू या ‘ग्रेपफ्रूट’ का छिलका रगड़ दीजिए, बदबू दूर हो जाएगी।

9 Nimbu ke beauty tips in hindi –  काली गाजर काटते समय हाथ काले पड़ जाते हैं जिनका कालापन छुड़ाना मुष्किल है। अगर नीबू के छिलके से रगड़कर हाथ साफ करें तो हाथ तुरन्त साफ हो जाएँगे।

10 Nimbu Ke Rakhe Falo Ko Taja  –  केला, सेब, नाषपाती जैसे फलों को बहुत देर तक ताजा रखने के लिए नीबू के रस में एक बार डुबोकर निकाल लें।

11 Nimbu ke fayde  -सेब को उबालते समय उसमें दो बूँद नीबू का रस डाल दें। सेब काला नहीं होगा।

12 Nimbu ke gun hindi me – नीबू के छिलकों को सुखाकर पीस लें, नमक मिलाकर बर्तन साफ करें। बर्तन चमक जाएँगे।

13 Nimbu ke fayde hindi – नीबू और हल्दी लगाकर धोने से मछली की गन्द दूर हो जाएगी।

14 Nimbu ke chamatkar – नीबू अथवा नमक के घोल से फर्नीचर के दाग-धब्बे साफ किये जा सकते है।

15 Nimbu ke gharelu upay – सिल्क की साड़ी में चमक लाने के लिए आखिरी पानी में से निकालते समय नीबू का रस पानी में डाल दें।

16 Nimbu ke gharelu upyog – संगमरमर के शो-पीस में अधिक चमक के लिए आधा नीबू काटकर उस पर नमक छिड़क कर उससे रगड़ें और दस-पन्द्रह मिनट बाद धो लीजिए।

17 Nimbu ke labh – काँच व शीषे पर अतिरिक्त चमक लाने के लिए हफते में एक बार नीबू के रस को काँच पर छिड़किए। अब एक टिषु पेपर के द्वारा उसे फैलाइए। अंत में अखबारी कागज से पोंछ दें। शीषा चमकने लगेगा।

18 Nimbu ka ras ke fayde –  फर्ष यदि टाइल्स का हो तो उसे साफ करने के लिए कपड़े के एक टुकड़े को नीबू के रस में भिगोकर रगडिये। फिर सूखे कपड़े से साफ कर दीजिए। 19 दिल घगराये तो नीबू चूसने से आराम मिलता है।

20 Nimbu ke laab – यदि देर से हिचकी आ रही हो तो पुदीने की कुछ पत्तियाँ चबाइये या नीबू चूसिये, हिचकी बन्द हो जाएगी।

21 खाने के बीच में या बाद में पानी नहीं पीना चाहिये। यदि पीना है तो नीबू मिला हुआ पानी पीजिये।

22 यदि डिब्बा बन्द सब्जियों में नीबू का रस डालें तो सब्जी का स्वाद ताजी सब्जियों-सा हो जाता है।

23 नीबू को ताजा रखने के लिए उसे उस बर्तन में रख दीजिए जिसमें नमक रखा हो।

24 Nimbu se kya fayde hai – केले व सेब को किसी चीज (सलाद, चाट, कस्टर्ड) में डालने के लिए काट कर रखें तो वह काले पड़ जाते हैं, इसलिए सेब व केले को काटकर उसमें नीबू का रस छिड़क देें तो फिर वह काले नहीं होंगे। स्वाद व सुगन्ध अच्छे हो जाते हैं।

25 नीबू के छिलके से पीतल के बर्तन रगड़ने से बर्तन चमक जाते हैं।

26 मुँह में दुर्गन्ध आने पर एक गिलास पानी में नीबू का रस मिलाकर कुछ दिनों तक नियमित गरारे करें।

27 गुलाब के अर्क में नीबू निचोड़ कर कुल्ला करने से मुँह की बदबू दूर हो जाती है और मसूड़े भी मजबूत हो जाते हैं।

28 एल्युमिनियम के बर्तन अन्दर से अधिक गंदे हो गये हों तो बर्तन में पानी तथा नीबू या टाटरी डालकर उबालने से उनकी भीतरी सतह पूरी तरह साफ हो जाती है।

29 बर्तनों में यदि दुर्गन्ध आ रही हो तो नीबू का रस मलें।

30 बिना पकी सब्जियाँ बासी हो जायेें तो उसे खूब ठण्डे पानी में नीबू का रस मिलाकर आधे घण्टे भिगोये रखें। बासीपन दूर हो जायेगा।

31 Nimbu se fayda – बिना दूध की चाय में नीबू निचोड़कर पीने से सिर दर्द ठीक हो जाता है।

32 नीबू निचोडने के बाद फेंकें नहीं, पानी में भिगो दें, मसल दें। सिल्क व टैरीलीन के कपड़े धोने के बाद नीबू घुले पानी में कपड़े डालें और कुछ देर में निकाल लें। कपड़ों में चमक आ जाएगी।

33 नीबू रखे-रखे सूख गये हों और आप उनमें से रस निकालना चाहते हों तो उन्हें कुछ मिनट खौलाते पानी में डालिए। नीबू में से रस आसानी से निकल आयेगा।

34 नीबू को यदि ठण्डे पानी के कटोरे में डालकर फ्रिज में रख दिया जाए तो वह लगभग तीन महीने तक सुरक्षित रह सकता है।

35 हाथों से लहसुन की गन्ध दूर करने के लिए हाथों में नीबू का रस या कॅाफी पाउडर मलें। बाद में साबुन से धो डालें।

36 जमीन पर कच्चा अण्डा गिर जाने से दुर्गन्ध आती है। दुर्गन्ध दूर करने के लिए उस जगह को सूखे, साफ कपड़े से पोछकर नीबू रगड़ दें।

37 बाथरूम में गन्द से छुटकारा पाने के लिए एक मग पानी में कुछ इस्तेमाल किए हुए नीबू के छिलके डालकर खिड़की के पास रख दें।

38 Nimbu lagane ke fayde – बैंगन के कटे टुकड़ों को नीबू के पानी में 5-10 मिनट तक रखें, ये काले नहीं पड़ेंगे।

39 ततैया के काटने पर उस स्थान पर नीबू का रस लगा दें। सूजन और दर्द गायब हो जायेगा।

40 nimbu khane ke fayde in hindi –  रस निकले हुए नीबू में दो-तीन बूँदें सरसों का तेल व थोड़ा-सा नमक मिलाकर रोज सुबह व रात को सोते समय दाँतों पर रगड़ने से दाँतों का पीलापन दूर हो जाता है और दाँत मोती से सफेद व चमकीले हो जाते हैं। दाँतों की कई बीमारियों को दूर करने के लिए भी यह बहुत उपयोगी है।

41 Nimbu ke ras ke fayde – नीबू का शर्बत पेष करते समय कुछ पत्ती पोदीने को पीसकर मिलाएँ। इससे स्वाद और रंग तो नया लगेगा ही, साथ ही गर्मी के दिनों में यह पेट के लिए उत्तम औषधि का भी काम करेगा।

42 Nimbu ke upay in hindi – कुकर को साफ करने के लिए गिलास पानी में एक टुकड़ा नीबू व थोड़ी-सी फिटकरी डालें। ढक्कन बन्द करके थोड़ी देर गैस पर रखकर कुकर उतारें व सर्फ या विम से माँज लें, कुकर स्टील-सा चमक जायेगा।