Malaria Ayurvedic Treatment

 Malaria Ayurvedic Treatment Hindi

डेंगू-मलेरिया  के २५ सर्वोत्तम घरेलु नुस्खे

Malaria and Dengue Ke Gharelu Upchar, Upay, Nuskhe Rog Upchar -Malaria and Dengue Treatement in Hindi

(मलेरिया तथा डेंगू )Malaria and Dengue

मलेरिया  क्या है?
Kya hai Malaria and Dengue ?

मलेरिया तथा डेंगू एक उष्णकटिबंधीय संक्रामक रोग हैं जो एडीज इजिप्टी मच्छरों के काटने से होता है, यह मच्छर दिन मे काटता है.। कई बार यह रोग रोगियों के लिए जानलेवा साबित होता है । मलेरिया और डेंगू होने पर बिना जुखाम खाँसी के अचानक तेज बुखार आना शुरू हो जाता है साथ ही में सिर दर्द ,जोड़ों का दर्द , मांसपेशियों में बहुत तेज दर्द भी होता है। आजकल इस तरह की शिकायत आम हो चुकी है मलेरिया और डेंगू के रोगी दिन पा दिन बढ़ते जा रहे है।
[adToAppearHere]

Dengue Symptoms – Dengue Ke Lakshan
डेंगू बुखार के लक्षण

डेंगू बुखार (Dengue Fever) में बुखार के साथ तेज सिर दर्द होता है,मांसपेशियों तथा जोडों मे भयानक दर्द होता है ,शरीर पर लाल चकते भी बन जाते है ,दस्त लगना, ब्लेडर की समस्या, निरंतर चक्कर आना, भूख ना लगना भी लक्षण रूप मे दिखाई दे सकते है।

Malaria Symptoms – Malaria Ke Lakshan
मलेरिया बुखार के लक्षण

मलेरिया बुखार (Malaria Fever) में उलटी होना ,ठण्ड लगकर तेज बुखार चढ़ना ,बुखार उतरते समय पसीना आना ,सिरदर्द होना व जी मिचलाना आदि लक्षण रूप मे दिखाई दे सकते है।

Malaria Treatment hindi-  Malaria ke Bukhar Ka Ayurvedic Treatment

1- Malaria treatment in hindi pdf -पपीते Papaya के ताजा कोमल पत्तों का रस दिन में चार बार दो दो चम्मच लेने से प्लेटलेट्स तेजी के साथ बढ़ती है और रोगी जल्द ही ठीक हो जाता है।

2- Malaria treatment in hindi language pdf -तुलसी Tulsi के पत्तों का रस डेंगू रोगियों के लिए बहुत लाभदायक है , तीन -चार तुलसी के पत्ते लेकर पीस ले और सुबह – शाम पानी के साथ ले इससे बुखार में आराम मिलता है और रोगी जल्द ही ठीक हो जाता है।

3- Malaria treatment guidelines in hindi -तीन -चार नीम के पत्ते और तीन -चार तुलसी के पत्ते एक गिलास पानी में डालकर पका ले जब पानी एक चौथाई रह जाए तो इसे छान कर पिए से मलेरिया Malaria और डेंगू Dengue में लाभ होगा है।

4- Malaria treatment in india in hindi -करेले के रस में जीरा डालकर पीना मलेरिया Malaria और डेंगू Dengue मेके रोगियों के लिए लाभदायक होता है।

5- Malaria ayurvedic treatment in hindi -डेंगू Dengue के रोगी का 3 से 4 बार बकरी के दूध का सेवन करना अत्यंत लाभदायक होता है इसे लेने से प्लेटलेट्स तेजी के साथ बढ़ते है और रोगी जल्द ही ठीक हो जाता है।

6- Malaria bukhar ka ilaj -एक अदरक Ginger और चार से पाँच किश्मिश के गिलास पानी में डालकर पका ले जब पानी एक चौथाई रह जाए तो इसे छान कर पिए से मलेरिया Malaria और डेंगू Dengue में लाभ होगा है।

7- Malaria ka ilaj -छः से सात मेथी  Fenugreek की पत्तियों को 1 गिलास पानी में 6 से 7 घंटे के लिए एक गिलास पानी में भिगोदें उसके बाद इसे छान कर पानी को 2 से 3 बार पिए।

8- Malaria bukhar ka desi ilaj – एक गिलास पानी Water में दो चम्मच मेथी Fenugreek के पाउडर को पानी में मिलाकर दिन में दो बार पीना लाभदायक है।

9- Malaria ilaj – एक चम्मच धनिया Coriander की पत्ती का रस सुबह -शाम लेने से डेंगू Dengue के बुखार में आराम मिलता है।

10 -Malaria fever ka ilaj -डेंगू Dengue के रोगियों को दिनभर में 3 से 4 अमरुद खाना लाभदायक होता है।

Malaria ka gharelu ilaj in hindi -तीन -चार तुलसी Tulsi के पत्ते एक गिलास पानी में डालकर पका ले जब पानी एक चौथाई रह जाए तो इसे छान कर उसमे शहद मिलाये और पिए से मलेरिया Malaria और डेंगू Dengue में लाभ होगा है।

11- Malaria ka desi ilaj -मलेरिया Malaria के रोगियों के लिए दिनभर में 2 से 3 गिलास छाछ का सेवन लाभदायक होता है।

Malaria ka rohani ilaj -रात् में पुराने गुड़ में जीरा डालकर पीना मलेरिया Malaria और डेंगू Dengue के रोगियों के लिए लाभदायक होता है।

12 -Desi treatment Malaria -डेंगू Dengue के रोगियों के लिए दिनभर में 2 से 3 गिलास अनार Pomegranate के जूस का सेवन लाभदायक होता है।

13- Malaria  ka desi ilaj in urdu – एक नीम्बू को आधा काट लो और उसे गैस पे गरम कर ले जब नीम्बू हल्का लाल हो जाये तो उसमे काली मिर्च और नमक लगाकर चाटे ऐसा दिनभर में दो बार करने से बुखार की गर्मी दूर हो जाती है यह मलेरिया Malaria के रोगियों के लिए अत्यंत लाभदायक है।

14- Malaria upay, Ilaj – गाजर Carrot का सूप डेंगू Dengue के रोगियों के लिए लाभदायक होता है।

Malaria  ke gharelu upchar in hindi -हरसिंगार के पत्तों का रस डेंगू Dengue के रोगियों के लिए लाभदायक है इसका रस सुबह -शाम पीने से डेंगू Dengue के बुखार में आराम आता है।

15- Malaria  treatment at home in hindi – एक चम्मच प्याज Onion के रस में तीन – चार कालीमिर्च Black Pepper के चूर्ण में मिलाकर रोज सेवन करने से मलेरिया Malaria का बुखार ठीक हो जाता है।

16 – Desi treatment Malaria -पंद्रह ग्राम हरड़ का पाउडर powder एक कप पानी में मिलाकर उबाल ले जब पानी आधा कप रह जाए तो उसमे थोड़ी सी शक्कर Sugar डालकर मिलाले और इसे चार हिस्से में बाट ले और दो – दो घंटे के अंतराल में ले मिलाकर इसे रोज सेवन करने से मलेरिया Malaria का बुखार ठीक हो जाता है।

17- Malaria fever ka ilaj नारंगी के कुछ छिकले लेकर एक गिलास पानी में उबाल ले जब पानी 1 /4 रह जाये तो छान कर सेवन करे मलेरिया Malaria के रोगियों के लिए लाभदायक है।

18- दो ग्राम फूली हुई फिटकरी Alum में चार ग्राम मिश्री और दो ग्राम चीनी मिलाले और दूध Milk के साथ रोजाना सेवन करे मलेरिया Malaria के रोगियों के लिए लाभदायक है।

19- Malaria treatment in hindi pdf -तीन-चार नीम के पत्ते ले और उसमे थोड़ा सा नमक Salt व पाँच -छः कालीमिर्च Black Pepper मिलाकर चटनी बना ले और इसका सेवन सुबह – शाम करे इसे रोज सेवन करने से मलेरिया Malaria का बुखार ठीक हो जाता है।

20 -Malaria ayurvedic treatment in hindi -लाल मिर्च पानी में घोलकर गाढ़ी चटनी की तरह बना ले और इसकी एक पोटली बना ले और अगर किसी लड़की या औरत को मलेरिया हुआ है तो पोटली उसकी बाए (उलटे हाथ Left Hand )की बांह पर बाँध दे और अगर किसी लड़के या आदमी को मलेरिया हुआ है तो पोटली उसकी दायें बांह ( सीधे हाथ Right Hand )की बाह पर बाँध दे।

21- Malaria treatment guidelines in hindi -आधी चम्मच पंचतुलसी का अर्क , दो बड़ी चम्मच गेंहू के ज्वार का रस और चार बड़ी चम्मच पपीते Papaya के पत्तो का ताज़ा रस सुबह – शाम पीने से लाभ होता है यह डेंगू Dengue के रोगियों के लिए लाभदायक होता है।

22- Malaria symptoms and treatment in hindi -डेंगू Dengue के बुखार में दालचीनी चूसने से बुखार में राहत मिलती है।
डेंगू Dengue के रोगियों के लिए दिनभर में 2 से 3 गिलास काले अंगूर Grapes के जूस का सेवन लाभदायक होता है।

23- Malaria upchar in hindi -जामुन के पेड़ की छाल पाँच ग्राम लेकर पीस ले और उसमे जरा सा गुड़ मिलाकर सेवन करे इसे रोज सेवन करने से मलेरिया Malaria का बुखार ठीक हो जाता है।