Face Fair Glow – Fair SkinTreatement Hindi

Face Fair Glow - Fair Skin Treatment Hindi

गोरा करने चेहरे पर निखार व मुलायमपन लाने के 43 घरेलु उपचार

Gora Rang-Glowing Skin- Fair Skin Ke Gharelu Upchar, Upay, Nuskhe Rog Upchar –

Gora Rang-Glowing Skin- Fair Skin Treatment-in Hindi

क्या आपके Face का Colour गिर गया है और आप ज्यादा गोरा (Fair) होना चाहते है चेहरा (Face)चमकदार (Glowing) और  मुलायम (Soft) बनाना चाहते है तो निचे दिए गए ४३ Gharel Nuskhe को अपनाये यह बहुत ही उपयोगी और असरदार Upchar  है Face Fair Glow tips hindi

Face Fair Glow - Fair Skin Treatment Hindi

Face Fair Glow – Fair Skin Treatment Hindi

Face Fair Glow Beauty Tips

1.  fairness tips in hindi :-चेहरे का रूखापन, खुश्की को दूर करने के लिए साथ ही निखार पाने के लिए एक चम्मच दूध की मलाई में एक चुटकी पिसी हल्दी अच्छे से मिलाकर चेहरे पर मलने से लाभ होता है।

2. tips for glowing skin in hindi –  चेहरे से खुश्की, कालेपन व रूखेपन को हटाने के लिए थोड़े से कच्चे दूध को किसी बर्तन में निकाल लें और उसमें रूई का फोहा भिगोयें। फिर उस फाहे को चेहरे पर हल्के हाथों से फेरे। इससे चेहरे की गन्दगी रूई में चिपक आएगी। इससे त्वचा का रूखापन दूर हो जाएगा और चेहरे पर चमक भी आएगी।

3. glowing skin tips in hindi –  वचा में निखार के लिए व त्वचा की सुरक्षा के लिए किसी बर्तन में मुल्तानी मिटृी को घोल लें और 40 मिनट बाद उस घोल को अपने चेहरे पर अपनी उंगलियों से लगायें। फिर 25 मिनट बाद इसे गर्म पानी से धुल लें। ऐसा करने से त्वचा में निखार आएगा और चेहरे पर झुर्रियां भी कम हो जाएंगी।

4. beauty tips for face in hindi –  चेहरे पर निखार व मुलायमपन लाने के लिए 20 ग्राम गेंहू के आटे में एक छोटी चुटकी हल्दी डालें और एक चम्मच सरसों का तेल व थोड़ा पानी मिलाकर उसका पेस्ट बना लें और अपने चेहरे पर लगाएं और जब यह सूखने लगे तो इसे गर्म पानी से धो लें। इससे त्वचा मुलायम हो जाती है और खुश्की भी दूर हो जाती है।

5. fair skin tips in hindi –  चेहरे पर दाद को हटाने के लिए 3-4 कली लहसुन व तुलसी की पत्ती लें और इसको पीस लें फिर इसे अपने दाद वाली जगह पर लगायें इससे दाग दूर होकर त्वचा के समान हो जाएगी। और त्वचा निखर जाएगी।

6. home beauty tips in hindi –  यदि त्वचा पर दाग व चकत्ते है तो उनको हटाने के लिए तुलसी के पत्ते व 10 ग्राम नींबू का रस लें और 10 ग्राम काली कसोरी को तांबे के बर्तन में 2 दिन के लिए रख दें जब यह मिश्रण गाढ़ा हो जाए या अच्छे से मिल जाए तब इस लेप को दाग व चकत्ते की जगह पर लगाएं। इसको लगााने से दाग व चकत्ते दूर हो जाएंगे और इसको करने से त्वचा पहले जैसी हो जाएगी।

7. beauty tips for fairness in hindi – चेहरे पर निखार लाने के लिए तुलसी का रस, चूना व गौघृत को थोड़े-थोड़े भागों में लें और लोहे के किसी बर्तन में घोलकर दाद पर लेप लगायें। इसको लगाने से तवचा में निखार आ जाती है और दाद में लाभ मिलता है।

8. beauty tips hindi me – त्वचा पर सफेद दाग को हटाने के लिए तुलसी को पीसकर दिन में दो या तीन बार लगायें इससे दाग दूूर हो जाएंगे और तवचा स्वाभाविक रूप से दिखाई देने लगेगी।

9. beauty tips in hindi for oily skins  – चेहरे पर निखार व चमक लाने के लिए 30 ग्राम बेसन और 1 चैथाई हल्दी को कच्चे दूध में घोल बनायें। फिर उसमें थोड़ा सा सरसों के तेल की 6-7 बूंद मिलायें और इसका लेप तैयार कर लें फिर उस लेप को शरीर की त्वचा पर लगाएं और 10 मिनट बाद उसे धुल लें इससे चेहरे की चमक और निखार में लाभ होगा और तवचा संबंधी कई रोगों का निवारण होगा।

10. beauty tips for glowing skin in hindi – त्वचा यदि चिकनी या तैलीय है तो 15 ग्राम बेसन को पानी में घोलकर लेप तैयार कर लें और इसे चेहरे पर लगाएं इससे चेहरे का चिकना व तैलीयपन दूर होगा और त्वचा में लाभ मिलेगा।

11. glowing face tips in hindi – चेहरे पर निखार व चमक लाने के लिए 50 ग्राम कच्चे दूध में थोड़ा-सा नींबू का रस निचोड़ लें और फिर इसे त्वचा पर मल लें इससे चेहरे पर चमक आती है और चेहरे पर जमा मैल भी दूर हो जाता है।

12. Gora hone ka ayurvedic ilaj- रंग को साफ करने और चेहरे के निखार के लिए खीर को घिसकर उसका रस निकाल लें फिर उसमें आधा चम्मच गुलाबजल और आधा चम्मच नींबू का रस लें फिर इसमें रूई को भिगोकर त्वचा पर फेरे ऐसा करने से त्वचा पर निखार आ जाएगा। ये स्किन केयर का सबसे बेहतर तरीका है।

13. glowing skin tips in hindi for man –  त्वचा के चिकनेपन को दूर करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है बर्फ का एक टुकड़ा लें उसे दूध में भिगोकर त्वचा पर मलने से त्वचा का चिकनापन दूर हो जाएगा।

14. beauty tips in hindi for face in winter season –  रंग साफ करने और चेहरे पर निखार के लिए एक चम्मच दूध की मलाई में 2 चुटकी हल्दी मिलाकर उस लेप को लगाने से चेहरे का रूखापन दूर हो जाता है जिनकी त्वचा आॅयली है वो ये उपाय न करे, ड्राइ स्किन वाले इसे कर सकते है।

15. Muhase hatane aur Gora hone ke desi upay- गर्मियों व सर्दियों में पानी में नींबू को निचोड़कर नहाने से त्वचा पर जमे कीटाणु दूर हो जाते है। और इससे आप तनाव मुक्त रहते है ओर अच्छी नींद ले पाते है।

16. fair glow skin tips in hindi – चेहरे को गोरा करने के लिए एक कप दूध में शुद्ध केसर व एक छोटी इलायची डालकर इसे रोज पीने से भी रेग गोरा हो जाता है यह खास कर के आँखों के नीचे के भाग के लिए यह गोरा होने का तरीका बहुत उपयोगी है।

17. skin fairness treatment at home in hindi –  त्वचा में निखार पाने के लिए खाना खाने के बाद एक चम्मच सौंफ को खाने से भी रंग निखर जाएगा और चंद दिनों में त्वचा गोरा हो जाएगा।

Face Fair Glow tips hindi

18. face clean karne ke tips in hindi –  त्वचा में निखार पाने के लिए अपने खाने में सलाद का सेवन जैसे- मूली, गाजर, प्याज, टमाटर इनका सेवन अवष्य करें। इनको लेने से चेहरे पर फ्रेषनेस बनी रहती है।

19. gharelu tips for glowing skin in hindi –  चेहरे से कालेपन को दूर करने के लिए 10 ग्राम इमली को आधे कप से भी कम पानी में फुलाकर चेहरे पर लेप करें और 15 मिनट बाद इसे धुल लें। यह चेहरे के कालेपन व सांवलेपन को दूर करता है।

20. ayurvedic tips for glowing skin in hindi – त्वचा में निखार पाने के लिए पुदीने की पत्ती को पीस लें और इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं इसके इस्तेमाल से चेहरे की रूखी त्वचा का इलाज होता है।

21. hindi beauty tips glowing skin –  यदि चेहरे पर कील, मुहासे व झाइयां हो तो तुलसी का रस व नींबू का रस लें और उसमें रूई को भिगोकर त्वचा पर फेरे इससे झाइयां समाप्त हो जाएंगी और चेहरे के कील, मुहांसे भी ठीक हो जाएंगे।

22. Gora karne ke upay – चेहरे के रूखेपन को दूर करने के लिए तुलसी की पत्तियों और नींबू के रस को सममात्रा में पीसकर लेप तैयार कर लें और उस लेप को अपने चेहरे पर मलें इस उपाय से चेहरे के काले धब्बे भी साफ होगें ।

23. Muhase hatane aur Gora hone ke ayurvedic upay –  यदि चेहरे पर कील, मुहासे व झाइयां हो तो इनसे छुटकारा पाने के लिए हमें रोज रात में सोने से पहले नींबू का रस चेहरे पर लगाकर सो जाएं और सुबह चेहरे को धो लें जिससे आप हमेषा फे्रष दिखेगे ओैर कील, मुहासे व झाइयों से भी छुटकारा मिलेगा।

24. beauty tips for glowing skin hindi me – यदि चेहरे पर झाइयां है तो 2 चुटकी हल्दी को नींबू के रस में मिलाकर लगाने से चेहरे पर होने वाली झाइयों को हटाने में लाभ मिलता है।

25. Muhase hatane aur Gora chehra upay- यदि चेहरे पर मुहांसे है तो संतरे के छिलके को धूप में सूखाकर इसका चूर्ण बना लें और 10 ग्राम बेसन को पानी में घोल लें और इसे चेहरे पर मलें और चेहरा धुल लें इसे सुबह-षाम रोज करें इससे मुहांसे जल्दी दूर हो जाएंगें।

26. Gora hone ki gharelu nuskhe-  मुहांसे को दूर करने के लिए सुबह के समय बांसी थूक को मुहांसे पर लगाने से मुहांसे जल्दी दूर हो जाते है। और इसको करने से दाग भी दूर हो जाते है यह एक प्राकृतिक तरीका है।

27. Gora hone ki gharelu nuskhe hindi me-  मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए 5-6 मनक्के आधे गिलास पानी में भिगोकर रख दें। और उनके बीज निकालकर खा लें और उस बचे हुए पानी में मिश्री मिलाकर पी लें। इससे एक महीने में लाभ दिखाई देगा।

28. Gharelu nuskhe Gora hone ke liye-  मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए महीने में दो या तीन बार भाप लेने से मुहांसे नही निकलते।
29.Gora rang pane ke nushke- झुर्रियों और दाग-धब्बे से छुटकारा पाने के लिए पके हुए पपीते के एक टुकड़े को अपने चेहरे पर मलें इससे चेहरे का कालापन भी दूर हो जाता है।

30. Gora hone ka upchar- यदि चेहरे पर झुर्रियां है तो आधा गिलास गाजर का रस रोज पीते रहने से झुर्रियों में लाभ होगा।

31. Face Fair Glow ke saral upay- जब चेहरे को धोएं तो चेहरे को रगड़कर न पोछे और हाथ की हथेली से थपथपाकर चेहरे को सुखा लें।

32. Face Fair Glow upay hindi me-  चेहरे पर निखार लाने के लिए अंकुरित चने और मूंग को नित्य खाएं इससे चेहरे की झुर्रियां भी कम हो जाती है।

33. Face Fair Glow ayurvedic upay- चेहरे का कालापन दूर करने के लिए तुलसी के कुछ सूखे पत्तों को दो चम्मच गाय के दूध के साथ लगाने से चेहरे का कालापन व सांवलापन दूर हो जाता है।

34.Face Fair Glow tips hindi –  चेहरे पर दाग, धब्बे दूर करने के लिए या निखार पाने के लिए मसूर की दाल और तरबूज के बीजों को समभाग मात्रा में ले और इसे पीस लें उसके बाद इसे गाय के दूध में अच्छे से मिलाकर चेहरे पर रोज लगाने से चेहरे के दाग, धब्बे जल्दी ही दूर हो जाते है और चेहरा पहले जैसा निखरने लगता है।

Face Fair Glow Treatment hindi

35.Gora hone or nishan mitane ke upay- चेहरे पर दाग व झाइयां दूर करने के लिए मदार के दूध में दो चुटकी हल्दी मिलाकर उसे चेहरे पर लगाने से चेहरे पर चमक आती है और दाग व झाइयां दूर होती है।

36. Gharelu Nuskhe Face Fair Glow –  यदि चेहरे पर चेचक के दाग है तो उन्हे हटाने के लिए बरगद की मुलायम कोपले और उसमें मसूर को सम मात्रा में ले इसे पीसकर गाय के दूध में मिलाकर लगाने से चेचक के दाग जल्दी ही दूर हो जाते है और चेहरा स्वाभाविक रूप से पहले जैसा हो जाता है।

37.Gora hone ke aasan upay-  त्वचा पर निशान या माथे पर बिंदी लगाने से निशान पड़ जाता है इस निशान को दूर करने के लिए बाकुची के बीज पीसकर इसे रोज लगायें इससे निशान ठीक हो जाते है।

38. fairness treatment at home in hindi –  त्वचा के फटने या पैर की एडियों के फटने से बचने के लिए एरण्ड का तेल नित्य लगायें इसको लगाने से त्वचा मुलायम हो जाती है।

39. Massa hatye aur Gora rang paye- यदि चेहरे पर काले धब्बे या हाथ की कोहनियां काली पड़ गई हो तो उस जगह नींबू को घिसें और 1 घण्टे बाद धो लें इसे रोज लगाने से कालापन दूर हो जाएगा।

40. Masse hatne twacha gori karne ke upay- यदि त्वचा के किसी भी अंग में मस्सा या तिल है तो उसे हटाने के लिए उस पर रोज एरण्ड का तल लगाएं।

41. Face Fair Glow tips -यदि त्वचा के किसी भी अंग में मस्सा है तो उस पर नित्य चूना लगाने से भी मस्सा ठीक हो जाता है।

42. Beauty tips for Face Fair Glow- त्वचा पर मसे को हटाने के लिए सज्जी को मसे पर रगड़ने पर भी मस्सा कट जाता है।

43.Face Fair Glow treatment in hindi –  त्वचा में निखार पाने के लिए पुदीने की पत्ती को पीस लें और इस लेप को अपने चेहरे पर लगाएं इसके इस्तेमाल से चेहरे की रूखी त्वचा का इलाज होता है।